National Epilepsy Day 2023: आज अंतरराष्ट्रीय मिर्गी दिवस है, जानिए क्या है ये बीमारी और इसके पीछे कौन सा इतिहास छिपा है?

Bolte Chitra
0
Join WhatsApp group Join Now
Join Telegram group Join Now


National Epilepsy Day

National Epilepsy Day 2023: आज अंतरराष्ट्रीय मिर्गी दिवस है, जानिए क्या है ये बीमारी और इसके पीछे कौन सा इतिहास छिपा है?


राष्ट्रीय मिर्गी दिवस को हर साल 17 नवम्बर को भारत में मनाया जाता है, ताकि मस्तिष्क विकार के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके और रोग के बारे में फैले मिथकों को तोड़ा जा सके।


(toc)


मिर्गी का एक आकस्मिक धड़कन आ सकता है और उसके अनुभवकर्ता के लिए यह बहुत परेशानीजनक हो सकता है क्योंकि उनके पास इसके आलस्य, जोड़ों और हाथ-पैर की गतियों या महसूस की जा रही अनुभूओं पर कोई नियंत्रण नहीं होता है। मिर्गी एक मस्तिष्क विकार है जो असामान्य मस्तिष्क क्रिया या मस्तिष्क के विद्युत क्रियान्वयन में अस्थायी परिवर्तन के कारण दिख सकता है। अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ न्यूरोलॉजिकल सर्जन्स के अनुसार, मस्तिष्क हमेशा क्रमशः एक व्यवस्थित पैटर्न में छोटी विद्युत इम्पल्स उत्पन्न करता है, जो मस्तिष्क की नसों के जाल में यात्रा करते हैं। मिर्गी में, इन विद्युत रूपों का संतुलित होना विचलित हो जाता है, और आचानक और समकालिक विद्युत ऊर्जा की बर्स्ट्स द्वारा सामान्य विद्युत पैटर्न को क्षणिक रूप से प्रभावित किया जा सकता है, जो उनकी चेतना, गतियों या अनुभवों को क्षणिक रूप से प्रभावित कर सकती है।


एपिलेप्टिक दौर के प्रकार विवरण
केंद्रित दौरे – अस्थायी रूप में भावनाओं या संवेदनाओं का परिवर्तन
– अनयोग्य झटकों या झूलने का कारण
– चक्कर आना, फ्लैशिंग लाइट्स जैसी गतिविधियों का प्रकट होना
– अवसाद की स्थिति की संभावना
– असमय में जगह की तरफ देखना, असामान्य उत्तर नहीं देना या हाथ मलिश, चबान, गला स्वालो, या घुमकर चलने जैसे दोहरी गतिविधियों का पालन कर सकते हैं।
सामान्य दौरे – अबसेंस दौरे: अस्थायी रूप से खाली जगह की तरफ देखना या सूक्ष्म शारीरिक गतिविधियों की होती है।
– एटोनिक दौरे: मांसपेशियों के नियंत्रण की हानि का कारण होते हैं, जिससे गिरने का खतरा हो सकता है।
– क्लोनिक दौरे: गर्दन, चेहरा और हाथ की दोहरी या लहराती हुई मांसपेशियों की गतिविधियों के साथ जुड़े होते हैं।
– मायोक्लॉनिक दौरे: अचानक होने वाले संक्षेप झटकों के रूप में प्रकट होते हैं, हाथ और पैरों की झटकों के रूप में।


मिर्गी कई प्रकार की हो सकती है और इसके अनुसार लक्षण भिन्न हो सकते हैं। मेयोक्लिनिक के अनुसार, कुछ लोग एक मिर्गी अवस्था के दौरान जागरूकता खो सकते हैं, जबकि दूसरे कुछ सेकंड के लिए बेहोशी कर सकते हैं। लोग आपस में अपने हाथ या पैर को हिला सकते हैं – जिसे अभिक्रियाएँ कहा जाता है – कुछ प्रकार की मिर्गी में। सर आइज़क न्यूटन, चार्ल्स डिकेंस, एल्टन जॉन, नील यंग, मार्टिन केम्प, रिचर्ड बर्टन जैसे कई प्रमुख व्यक्तित्वों ने मिर्गी का सामना किया है।


राष्ट्रीय मिर्गी दिवस की तिथि

राष्ट्रीय मिर्गी दिवस को हर साल 17 नवम्बर को भारत में मनाया जाता है, ताकि मिर्गी के बारे में और इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके, परिवारों और समाज पर इसके प्रभाव को भी दर्शाया जा सके।


राष्ट्रीय मिर्गी दिवस का इतिहास और महत्व

इस दिन को पहली बार भारतीय मिर्गी संघ के द्वारा मनाया गया था और डॉक्टर निर्मल सूर्या ने इसे स्थापित किया था। इस दिन का उद्देश्य उन लोगों की मदद करना था जो इस बीमारी के इलाज को अफोर्ड नहीं कर पा रहे थे और साथ ही मिर्गी के बारे में फैले मिथकों को तोड़ना, इस बीमारी के लक्षणों और प्रबंधन के बारे में जागरूकता पैदा करना था।


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 50 मिलियन लोग मिर्गी से प्रभावित हैं और भारत मिर्गी के वैश्विक बोझ का लगभग 10-20 प्रतिशत (5-10 मिलियन) हिस्सा है। मिर्गी के साथी दवाओं और कुछ प्रकार की सर्जरी के साथ, लगभग 70 प्रतिशत लोग मिर्गी द्वारा आने वाली दिक्कतों का सफलतापूर्वक प्रबंधन कर सकते हैं।


अपसर्पित दिनचर्या के आधार पर एपिलेप्टिक सिजर्स के प्रकार

एपिलेप्टिक सिजर्स उन घातक स्थलों पर आधारित हो सकते हैं जो असामान्य मस्तिष्क क्रिया के स्थान के आधार पर दो बड़े श्रेणियों में विभाजित किए जा सकते हैं। एक हिस्से में होने वाली सिजर्स को ‘फोकल सिजर’ कहा जाता है और आमतौर पर संवेदनशीलता के खोते के साथ आते हैं, जबकि सामान्य सिजर्स के मामले में, सिरे का सभी क्षेत्र शामिल होते हैं।


फोकल सिजर्स

फोकल सिजर्स सांवादिक रूप से भावनाओं या अवस्थाओं को अस्थायी रूप से परिवर्तित कर सकते हैं, और शरीर के किसी हिस्से में अनवांछित झटके या झुंझना, चक्कर आना, या फ्लैशिंग लाइट्स का कारण बन सकते हैं। कुछ प्रकारों में यहां तक कि यह संवेदना में कमी हो सकती है और प्रभावित व्यक्ति अक्सर खाली दिशा में देख सकता है या सामान्य तरीके से जवाब नहीं देता है या हाथ रगड़ना, चबाना, निगलना, या घुमकर चलने जैसे दोहरे आवाज की गतिविधियों को कर सकता है।


सामान्य सिजर्स निम्नलिखित प्रकार की होती हैं:

  • अवस्थान सिजर्स में अस्थायी खाली दिशा में देखने या आंख मूँदने या होंठ मूंदने जैसी सूक्ष्म शारीरिक गतिविधियाँ होती हैं।
  • एटोनिक सिजर्स, जिन्हें ‘ड्रॉप सिजर्स’ भी कहा जाता है, मांसपेशियों के नियंत्रण की हानि का कारण बन सकते हैं, जिससे गिर जाने का खतरा हो सकता है।
  • क्लोनिक सिजर्स गर्दन, चेहरा और हाथों की पुनरावृत्ति दारी गतिविधियों से जुड़े होते हैं।
  • मायोक्लोनिक सिजर्स आमतौर पर आगामी तेज झटकों या हाथ-पैरों की फुर्ती जब होते हैं।


जॉनिक-क्लोनिक सिजर्स आकस्मिक चेतना की हानि, शरीर की तंगी, हिलना और कभी-कभी मूत्र नियंत्रण की हानि या जीभ की काटने का कारण बना सकते हैं।


एपिलेप्टिक सिजर्स के इन विभिन्न प्रकारों का ज्ञान रखना महत्वपूर्ण है, ताकि रोगी को उचित इलाज और समर्थन प्राप्त करने में मदद मिल सके। सिजर्स के प्रकार की समझ लेने से उनके प्रबल होने पर सही सहायता दी जा सकती है और उनकी जीवन गुणवत्ता को सुधार सकता है।


होम पेज यहाँ क्लिक करें


Join WhatsApp group
Join Now
Join Telegram group Join Now

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !